देखें और विभिन्न ‘संस्करण’ मार्केटिंग… ओलंपिक और एनिमेशन [किम बीओम-सू का उपभोक्तावाद]

22 / 100

न्न ‘संस्करण’ मार्केटिंग… ओलंपिक और एनिमेशन [किम बीओम-सू का उपभोक्तावाद]

संबंधित मुद्दोंडिजिटल प्लानिंग बेओम्सू किम का उपभोक्तावाद विश्व न्यूज़रूम

दर्ज: 2023-12-02 15:28:17 संशोधित: 2023-12-03 15:52:40

छपाई मेल फ़ॉन्ट आकार चुनें

यह कहना कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि जब घड़ियों की बात आती है तो मार्केटिंग आधी लड़ाई है। विशेष रूप से, घड़ियों जैसे उत्पादों के लिए ‘संस्करण’ विपणन को नहीं छोड़ा जा सकता है, जो दैनिक आवश्यकताओं तक सीमित नहीं हैं बल्कि शौक, संग्रह और कला को शामिल करने के लिए विस्तारित हुए हैं।

2 तारीख को उद्योग के अनुसार, सीधे शब्दों में कहें तो संस्करण का मतलब ‘~ संस्करण’ है। उदाहरण के लिए, ‘सीमित’ संस्करण का अर्थ है ‘सीमित संस्करण’। बेशक, जब उत्पाद विपणन की बात आती है, तो कई संस्करण सीमित संस्करणों के करीब होते हैं। जो संस्करण सीमित संस्करण नहीं हैं उन्हें अक्सर एक उत्पाद समूह, ‘मॉडल’ में वर्गीकृत किया जाता है। संस्करण अक्सर सीमित मात्रा में जारी किए जाते हैं क्योंकि वे उपभोक्ता की रुचि और वफादारी बढ़ाते हैं और ‘संग्रह मूल्य’ में वृद्धि करते हैं।

 

स्वैच और सेइको से, जिन्हें अपेक्षाकृत कम कीमतों पर खरीदा जा सकता है, रोलेक्स और पाटेक फिलिप जैसे महंगे ब्रांडों तक, अधिकांश घड़ी निर्माता सक्रिय रूप से संस्करण जारी कर रहे हैं।

◆सेइको ‘स्ट्रीट फाइटर’ संस्करण अनबॉक्सिंग

 

सेइको, एक प्रतिनिधि जापानी घड़ी ब्रांड, विभिन्न प्रकार के संस्करण जारी कर रहा है। Seiko के प्रमुख मॉडल, ‘Seiko 5’ के मामले में, इतने सारे अलग-अलग संस्करण हैं कि ऐसा संस्करण ढूंढना मुश्किल है जो संस्करण नहीं है।

 

इस मॉडल की कीमत सीमा सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की गैलेक्सी वॉच और ऐप्पल की ऐप्पल वॉच से बिल्कुल मेल खाती है। शक्तिशाली स्मार्टवॉच के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए, हमने एक ऐसा संस्करण लॉन्च करने की रणनीति चुनी जिसे उपभोक्ता पसंद करेंगे। विशेष रूप से, Seiko घरेलू एनीमेशन और गेम सामग्री के साथ सहयोग करके परिचित और विविध संस्करण जारी कर रहा है।

 

सेइको ‘स्ट्रीट फाइटर’ संस्करण अनबॉक्सिंग।

 

 

Seiko घड़ी जिसे मैंने इस बार अनबॉक्स किया था, जिसे मैंने अपने पैसे से खरीदा था, वह ‘Seiko 5 स्ट्रीट फाइटर’ संस्करण है। जैसा कि आप नाम से देख सकते हैं, यह जापान में Capcom द्वारा जारी गेम पर आधारित है और सनसनीखेज रूप से लोकप्रिय था 1990 में। इसे स्ट्रीट फाइटर पात्रों ‘रयू’, ‘केन’, ‘चुन-ली’, ‘ज़ैंगिफ़’, ‘ब्लैंका’ और ‘गेल’ जैसे रंगों और डिज़ाइनों से बनाया गया है।

 

रिपोर्टर द्वारा चुने गए स्ट्रीट फाइटर एडिशन ‘रयू’ मॉडल ने घड़ी के डायल और चमड़े के पट्टे पर चरित्र की वर्दी की बनावट को व्यक्त किया। इसके अलावा, सफेद, लाल और नीला, जो चरित्र का प्रतीक रंग हैं, रखे गए थे। पीठ पर, रियू की प्रतिनिधि तकनीक, ‘हैडोकेन’ (एडोजेन) के लिए स्टार्टर ‘↓↘→ P’ मुद्रित है।

 

सेइको का एनीमेशन ‘रेड पिग’ (पोर्को रोसो) संस्करण (ऊपर) और ‘वन पीस’ चरित्र जोरो के साथ डिज़ाइन किया गया एक संस्करण।

buy now

 

सेइको स्ट्रीट फाइटर्स के अलावा विभिन्न पात्रों के रूपांकनों के साथ संस्करण जारी कर रहा है। उदाहरण के लिए, यह ‘रेड पिग’ संस्करण है, जो हयाओ मियाज़ाकी द्वारा निर्देशित एक एनीमेशन है। यह संस्करण कोरिया में सीमित संस्करण के रूप में छोटी मात्रा में जारी किया गया था, लेकिन अब इसे प्राप्त करना मुश्किल है, भले ही आपको कई मिलियन वॉन का भुगतान करना पड़े।

 

इसके अलावा, हम ‘वन पीस’ और ‘नारुतो’ जैसे प्रसिद्ध एनिमेशन के पात्रों के प्रतीक डिजाइन और रंगों के साथ लगातार संस्करण जारी कर रहे हैं। केवल यह देखकर कि कौन से संस्करण उपलब्ध हैं, आपको बहुत मजा आ सकता है।

 

◆ओमेगा का ओलंपिक संस्करण… खेल विपणन

 

ओमेगा ‘1988 सियोल ओलंपिक’ (बाएं), ‘2008 बीजिंग ओलंपिक’ (बीच में), और ‘2024 पेरिस ओलंपिक’ संस्करण।

 

हर सेकेंड पर नज़र रखने की होड़ करने वाले खेलों और सटीकता के प्रतीक घड़ियों के बीच घनिष्ठ संबंध है। इस कारण से, जब आप घड़ियों के बारे में सोचते हैं, तो आप अक्सर खेल के बारे में सोचते हैं। साथ ही, घड़ी ब्रांड युवा उपभोक्ताओं को अधिक आकर्षित करने और एक परिष्कृत छवि हासिल करने के लिए खेल-संबंधित संस्करण भी लॉन्च कर रहे हैं।

 

एक प्रतिनिधि खेल संस्करण विपणन घड़ी निर्माता ओमेगा है। ओमेगा ने लगातार ‘टाइमकीपर’ प्रायोजक के रूप में ओलंपिक में भाग लिया है, जिससे उपभोक्ताओं के दिमाग में ‘ओलंपिक घड़ी = ओमेगा’ फॉर्मूला अंकित हो गया है। इसके अलावा, ओमेगा एक संस्करण जारी करता है जो प्रत्येक ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक के लिए मेजबान देश की छवि से मेल खाता है।

 

ओमेगा का ‘2020 टोक्यो ओलंपिक’ संस्करण। टोक्यो ओलंपिक डिज़ाइन को सीमास्टर 300 और प्लैनेट ओशन मॉडल पर लागू किया गया था।

 

हाल ही में आयोजित ‘2020 टोक्यो ग्रीष्मकालीन ओलंपिक’ के लिए, ओमेगा ने नेवी ब्लू, टोक्यो ओलंपिक के आयोजन के चित्रलेखों का रंग और जापानी ध्वज के सफेद और लाल रंग को व्यवस्थित करके डिजाइन तैयार किया। इस संस्करण को घड़ी प्रेमियों के बीच विशेष रूप से सकारात्मक समीक्षा मिली। दूसरी ओर, अगले साल होने वाले ‘पेरिस ग्रीष्मकालीन ओलंपिक’ संस्करण को इसकी भव्यता के लिए अनुकूल समीक्षा मिली, लेकिन यह आलोचना भी हुई कि यह रोलेक्स यॉट मास्टर मॉडल जैसा दिखता है।

 

इसके अलावा, पैनेराई, एक अग्रणी पानी के नीचे घड़ी निर्माता, दुनिया की सबसे बड़ी नौकायन प्रतियोगिता, अमेरिका कप का आधिकारिक प्रायोजक है, और प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए संस्करण जारी करता है।

 

पनेराई का ‘अमेरिका कप’ संस्करण (बाएं) और ब्रेइटलिंग का ‘सियोल’ संस्करण।

 

◆स्वॉच का कला संस्करण और विभिन्न संस्करण

 

आमतौर पर, घड़ी संस्करणों की कीमत उसी मॉडल से अधिक होती है। भले ही कीमत अधिक हो, सीमित संस्करण रखने की इच्छा के कारण यह अच्छी तरह से बिकता है, लेकिन कीमत के मामले में यह अभी भी एक बोझ है। लेकिन कुछ अपवाद भी हैं.

 

स्वैच, एक प्रतिनिधि कम कीमत वाली घड़ी ब्रांड, दुनिया भर के प्रमुख कला संग्रहालयों के सहयोग से संस्करण जारी करना जारी रखता है। उदाहरण के लिए, स्वैच ने न्यूयॉर्क म्यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट के सहयोग से ‘मोमा’ संस्करण लॉन्च करके काफी लोकप्रियता हासिल की। MoMA संस्करण में वे डिज़ाइन शामिल हैं जिनसे हम परिचित हैं, जिनमें विंसेंट वैन गॉग की <स्टार्री नाइट> और गुस्ताव क्लिम्ट की <होप 2> शामिल हैं।

 

स्वैच द्वारा ‘वान गाग’ (बाएं), ‘बास्कियाट’ (मध्य), और ‘क्लिम्ट’ (दाएं) संस्करण जारी किए गए।

 

इसके अलावा, स्वैच ने एक प्रतिनिधि अमूर्त चित्रकार वासिली कैंडिंस्की और भित्तिचित्र कला के मास्टर जीन-मिशेल बास्कियाट के कार्यों के साथ डिज़ाइन किए गए संस्करण भी जारी किए। स्वैच बास्कियाट संस्करण भी एक घड़ी है जिसे मैंने अपने पैसे से खरीदा है। कला संग्रहालयों के सहयोग से अधिकांश स्वैच संस्करण लगभग 100,000 वॉन में खरीदे जा सकते हैं।

 

इसके अलावा, घड़ी निर्माता ओरिस भी हर साल विभिन्न संस्करण जारी करता है, और हाल ही में मेंढक चरित्र केर्मिट की विशेषता वाली एक घड़ी जारी की, जिसने ‘द मपेट शो’ के मेजबान की भूमिका निभाई थी। इसमें हल्के हरे रंग का डायल, केर्मिट का रंग है, और दिनांक विंडो पर केर्मिट का चेहरा है।

 

इसके अलावा, ओरिस ने जर्नी टू द वेस्ट का सोन गोकू संस्करण भी जारी किया, जिससे हम अच्छी तरह परिचित हैं। दूसरे हाथ को सोन गोकू के हथियार, येओइबोंग के रूप में चित्रित किया गया था, और घड़ी के पीछे सोन गोकू का चेहरा उकेरा गया था।

 

ओरिस जर्नी टू द वेस्ट गोकू संस्करण (ऊपर) और केर्मिट द फ्रॉग संस्करण।

 

◆ऐसे संस्करण जिनके कारण ग़लतफ़हमी हुई या जो विफल हो गये

 

एक कहावत है, ‘बहुत ज्यादा बहुत कम है’ (過猶不及)। इसका मतलब यह है कि बहुत अधिक, बहुत कम से भी बदतर है। यह घड़ी संस्करण पर भी लागू होता है। ऐसे घड़ी संस्करण भी हैं जो उपभोक्ताओं के लिए अत्यधिक या कुछ हद तक समझ से बाहर डिज़ाइन के कारण लोकप्रिय नहीं थे।

 

ब्लैंकपैन का फिफ्टी फैथम्स नो रेडिएशन्स संस्करण (बाएं) और डोक्सा का एक्वालंग संस्करण।

हाई-एंड घड़ी निर्माता ब्लैंकपैन द्वारा जारी फिफ्टी फैथम्स ‘नो रेडिएशन्स’ संस्करण एक प्रतिनिधि मॉडल है जिसकी मिश्रित राय है। जबकि कुछ लोग कहते हैं कि यह अद्वितीय है और मौजूदा फिफ्टी फैदम्स डिजाइन को नुकसान नहीं पहुंचाता है, वहीं आलोचनाएं भी हैं कि डायल पर उकेरा गया पैटर्न किसी तरह परमाणु ऊर्जा संयंत्र की याद दिलाता है। कुछ लोगों ने बताया है कि यह एक ‘चेरनोबिल संस्करण’ है।

 

एक ऐसा संस्करण भी है जो अस्पष्ट(?) पैटर्न के साथ एक अच्छे डिज़ाइन को बर्बाद कर देता है। प्रतिनिधि गोताखोर घड़ी निर्माता डोक्सा के ‘एक्वालंग’ संस्करण को अपने अद्वितीय और उत्कृष्ट डिजाइन और रंगों के लिए अनुकूल समीक्षा मिली। हालाँकि, डायल पर ऑक्सीजन टैंक का प्रतीक पुरुष जननांग जैसा दिखता था, जिससे यह एक ऐसा संस्करण बन गया जो न तो सफल था और न ही असफल।

 

कैसियो जी-शॉक क्रोनोग्रफ़ संस्करण (बाएं) और हब्लोट का बिग बैंग ग्रीन सैक्सेम संस्करण।

इस लेख को समाप्त करना शर्म की बात है, इसलिए आइए दो और घड़ी संस्करण चुनें जिन्हें घड़ी प्रेमियों के बीच कड़ी समीक्षा मिली है। जापानी घड़ी निर्माता कैसियो और जी-शॉक के क्रोनोग्रफ़ संस्करण और हब्लोट के ‘बिग बैंग ग्रीन सैक्सेम’ मॉडल को देखते हुए, यह ‘बहुत अधिक बहुत कम है।’ जी-शॉक क्रोनोग्रफ़ संस्करण में रंगों का एक संयोजन है जो अलग दिखता है, जो इसे साइबरपंक जैसा डिज़ाइन देता है जो केवल सदी के अंत से ही आ सकता है।

 

राय यह है कि जी-शॉक संस्करण एक अच्छा उत्पाद है। हालाँकि हब्लोट विभिन्न प्रकार की सामग्रियों का उपयोग करके घड़ियाँ बनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन पारदर्शी हरे प्लास्टिक केस वाले संस्करण को शानदार नहीं माना जाता है। कुछ लोग इसे ‘सोजू बोतल संस्करण’ कहते हैं। इसके अलावा, कीमत जी-शॉक के लाउड(?) संस्करण से 100 गुना अधिक है। कीमत बहुत ज़्यादा लगती है.

Rihan Khan
Rihan Khan
Articles: 1303

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

КУПИТЬ В МАГАЗИНЕ ru center. Join my blog.